भारत के सबसे बड़े प्रीमियम स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हॉटस्टार ने इंडिया वॉच रिपोर्ट 2019 जारी की। इस रिपोर्ट में ऑनलाइन वीडियो देखने संबंधी व्यवहार और प्रचलनों का एक व्यापक अध्ययन किया गया है। हॉटस्टार के अखिल भारतीय उपभोक्ता आधार पर आधारित इस रिपोर्ट के तीसरे संस्करण में यह जानकारी दी गई है कि कंटेंट की उभरती प्राथमिकताओं, जेंडर में हो रहे प्रगतिशील बदलाव और बढ़ती पहुंच ने कैसे आधुनिक भारतीय डिजिटल उपभोक्ता को आकार देना जारी रखा है। रिपोर्ट के बारे में बात करते हुए वरुण नारंग, ईवीपी और चीफ प्रोडक्ट ऑफीसर हॉटस्टार ने कहा, “भारतीय वीडियो मनोरंजन प्रणाली की तेज वृद्धि का उपभोक्ता पर अद्भुत प्रभाव पड़ा है। आज भारतीय उपभोक्ता के पास चुनने के लिए कंटेंट की भरमार है, जो मेट्रो शहरों की सीमाओं से परे है और यह जेंडर या भाषा द्वारा सीमित नहीं है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बढ़ती पहुंच ने नए विचारों और संकल्पनाओं के द्वार खोल दिए हैं जो रूढ़िवादिता को तोड़ने वाले उपभोक्ताओं को आकार दे रहे हैं।”चार सौ मिलियन से अधिक बार डाउनलोड होने के साथ हॉटस्टार भारत में सबसे अधिक डाउनलोड किये जाने वाले एप में से एक है। 2018 की तुलना में इस साल इस एप के दो गुने इंस्टालेशन हुए हैं जबकि इसकी खपत में तीन गुना तक अधिक वृद्धि हुई है। यह वृद्धि डिजिटल वीडियो उपभोग को नई दिशा में ले जाने के हॉटस्टार के प्रयासों से फलीभूत हुई है। जहां गैर-मेट्रो शहर वीडियो उपभोग के लिहाज से मेट्रो शहरों को पीछे छोड़ रहे हैं और प्रादेशिक कंटेंट में भी वृद्धि हुई है और कंटेंट की कुल खपत में इसका योगदान 40 प्रतिशत है।
Related posts
-
फोन की बैटरी और परफॉर्मेंस पर फास्ट चार्जिंग के प्रभाव से बचने के टिप्स
आज के डिजिटल युग में स्मार्टफोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। हर छोटा-बड़ा... -
लैपटॉप को बिना नुकसान के लंबा चलाने के लिए ये हैं जरूरी टिप्स
लैपटॉप आजकल हमारे रोजमर्रा के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। चाहे काम हो, पढ़ाई... -
WhatsApp पर जल्द मिलेगा ये नया फीचर, मैसेज और मीडिया पर ऐसे दे पाएंगे प्रतिक्रिया
WhatsApp एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो यूजर्स को स्टिकर का इस्तेमाल करके...